Wednesday, 26 September 2018

CLASS 12:-BHARTIY ITIHAS KE KUCH VISHAY BHAG-1 BY NCERT

पर्सनेलिटी डेवलपमेंट की प्रक्रिया में इतिहास का अच्छा-खासा योगदान है। सिविल सेवा की तैयारी कर रहे छात्रों को यह विषय बहुत पसंद है। अतीत को वर्तमान की कसौटी पर कसने का और वर्तमान को समझने व बेहतर भविष्य बनाने में सहयोग मिलता है।


 इतिहास में अच्छे अंक कैसे प्राप्त किए जाएं, आइए जानते हैं-12वीं बोर्ड में इतिहास विषय का नियमित रूप से अध्ययन किया जाए तो इस विषय मे भी 90% से 95% तक अंक आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं। सीबीएसई द्वारा पिछले वर्ष 2013—2014 से 20 अंकों के प्रोजेक्ट कार्य की शुरुआत की गयी है। यह विद्यार्थियों में कौशल विकसित करने का अवसर प्रदान करता है। प्रोजेक्ट तैयार करने से पहले छात्रों को अपने शिक्षक की सहायता लेनी चाहिये। पुस्तकालय जाकर अच्छे लेखकों की पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। छात्रों द्वारा संग्रहालयों, अभिलेखागारों, पुरातत्व और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कर अपने प्रोजेक्ट कार्य को पूरा करना चाहिए। इससे प्रोजेक्ट कार्य द्वारा 20 में से 20 अंक प्राप्त किए जा सकते हैं।कैसे करें तैयारी:परीक्षार्थियों को इतिहास विषय की तैयारी एनसीईआरटी की पुस्तकों से ही करनी चाहिए। इन पुस्तकों के अलावा सीबीएसई द्वारा समय-समय पर प्रकाशित सैंपल पेपर व क्वेश्चन बैंक से योजनाबद्ध तैयारी करें। पिछले वर्षो के प्रश्न पत्रों को भी अभ्यास के तौर पर हल करना चाहिए। ऐसा करने से अपनी कमजोरियों का पता चलता है तथा विद्यार्थियों में आत्मविश्वास बढ़ता है। 

NOTE: jigssolanki.in does not own this book, neither created nor scanned. We just providing the link already available on internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: jigssolanki1995@gmail.com or Contact Us for this(Link Removal).

Download Your Book

No comments: